How to write a Blog in hindi Article

How to write a Blog in hindi Article लिख कर पैसे कमाएं

तो दोस्तो जैसे की अपने टाइटल देख ही लिया है इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है How to write a Blog in hindi Article लिख कर पैसे कमाएं दोस्तो ब्लॉग हो या वेबसाइट सभी में आपको आर्टिकल डालने पड़ते ही है फिर चाहे वो एक blog हो या फिर कोई प्रोफैशनल वेबसाइट और इस आर्टिकल में एक बेहतरीन Article लिखने की कला को जानेंगे जो की एक ब्लॉग पोस्ट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है यदि आप एक ब्लॉगर है और ब्लॉगिंग से घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो एक बेहतरीन पोस्ट तैयार करना आना चाहिए।.

दोस्तो आर्टिकल लिखते समय बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होता है जिनको हम स्टेप बाय स्टेप समझते जायेगे यदि आप नए ब्लॉगर है तो हमारी वेबसाइट पर आपको बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी जो हो सकता है आपके लिए बहुत ही आवश्क हो सकती है अब समय न लेते हुए सीधा मुद्दे पर आते है।.

Article लिखने का तरीका

दोस्तो आर्टिकल लिखने से पहले आपके पास unique content होना चाहिए जिस विषय पर पोस्ट लिखना चाहते है जो भी आप बता रहे हो या बताओगे वो बिल्कुल साफ साफ सरल शब्दों में होना चाहिए जिससे visitor आसानी से बताई जाने वाली जानकारी से संतुष्ट रहे जिससे वह अन्य पोस्ट भी पढ़ने में रुचि रखे और आगे भी आपकी वेबसाइट पर visit करें।.

अगर आपका कंटेंट ही घिसा पिटा होगा कोई एक विषय नहीं रहेगा तो पढ़ने वाले लोग आपके पोस्ट से चले जायेगे और दूसरी किसी वेबसाइट पर जानकारियां देखने लगे।. अब इतना खुद समझ गए होगे एक बेहतरीन टॉपिक आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।.

Title क्या हैं? – Article Title क्या डालें

फ्रेंड्स टाइटल बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्युकी अगर यूजर्स को टाइटल पसंद आएगा तो ही आपकी वेबसाइट पर आएगा इसलिए title हमेशा ऐसा होना चाहिए जिससे ब्लॉग पोस्ट में क्या जानकारी है आराम से समाज आ सके और उस विषय पर खोज करने वाले उन लोग आपकी वेबसाइट पर visit करेगे ही करेगे दोस्तो title 60 words से काम का होना चाहिए अगर आप 45 से 55 words का लिखते है तो यह आपके पोस्ट के SEO ( search engine optimization ) के लिए सबसे बेस्ट रहने वाला है इसीलिए कोशिश करे आपका Title ना ज्यादा छोटा हो और ना ज्यादा बड़ा हो।.

How to write a Blog in hindi Article

How to Write Blog Post in Hindi

अब आती है सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बाते अभी तक हमने ब्लॉग title लिखना सीख लिया है अब बारी है आर्टिकल लिखने की अगर दोस्तो मेरी बताई गई बातो को ध्यान में रखते हुए पोस्ट लिखते है तो 100% एक बेहतरीन आर्टिकल लिखना सीख जाओगे तो चलिए शुरू करते है।.

Introduction

Post में सबसे पहले बताई जाने वाली बातो का एक छोटा उल्लेख यहां पर दे देना है जैसे मैंने बनाया है इसमें हम ब्लॉग से संबंधित बाते करने वाले है अरिकाल लिखना सीखने वाले है कहा कैसे क्या सब बाते जानेंगे जो लोग आर्टिकल पढ़ते है वह शुरू में तड़कता भड़कता देख कर और परिचय देख कर ही उत्सुक हो जाते है और हमारे पोस्ट को पूरा पढ़ने में लीन हो जाते है दोस्तो ध्यान रखना है जो हमारे पोस्ट में बताया जा रहा हो उसके बारे में ही परिचित कराना है।.

Heading

दोस्तो आर्टिकल को एक महत्वपूर्ण जानकारी बनाने के लिए और पढ़ने वाले के लिए सुविधा जनक बनाने के लिए heading एक बहुत ही अच्छा विकल्प है जहां पर जरूरी बाते हम हेडिंग के लिख सकते है और उसके अंदर पैराग्राफ लिख सकते है।.

यह 6 प्रकार से लिखी जा सकती है जिसको H1, H2, H3, H4, H5, H6 में लिखा जा सकता है दोस्तो अधिकतर H2 और H3 का ही इस्तेमाल होता है और इनको अपने आर्टिकल के अनुसार अपने पोस्ट में कितनी बार भी दे सकते है लेकिन H1 को अपने पोस्ट में 1 ही बार डाला जाता है।.

यदि आप ब्लॉगिंग शुरू कर रहे है तो आपको सबसे पहले heading का उपयोग करना आना चाहिए क्युकी अपने आर्टिकल में हेडिंग का विशेष ध्यान रखना होता है।.

Article Image

दोस्तो यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है एक तो आपके आर्टिक का SEO बढ़ती है दूसरा आपका पोस्ट देखने में और भी अधिक आकर्षक लगने लगता है इसीलिए अपने पोस्ट में इमेजेस का इस्तेमाल जरूर करें।.

यदि आपका लिखा पोस्ट एक हजार words के लगभग है तो दो या तीन फोटोज को लगा सकते है साथ ही अगर आपका YouTube channel है तो अपने post से संबंधित वीडियो को भी लगा सकते है इससे आपके YouTube channel पर भी ट्रैफिक बढ़ेगा।.तो दोस्तो अच्छी अच्छी images blog post में डालना भी काफी महत्वपूर्ण होता है।.

Articles Under linking

यदि आप article under Linking के बारे में नही जानते है तो अब जान लीजिए यहां पर keywords में लिंक डाल देनी होती है जिससे आपके बताई जाने वाली बातों के बारे में और अधिक जानना है तो अपने दूसरे आर्टिकल की under Linking कर देनी है जिससे आपके वेबसाइट पर आने वाले viewers अंडर लिंकिंग thought दूसरे पोस्ट पर भी visit करेंगे।.

यदि आप किसी प्रोडक्ट से संबंधित जानकारियां शेयर कर रहे है तो अपने प्रोडक्ट की लिंक भी दे सकते है जिससे आपकी सेलिंग भी काफी हद तक बढ़ जाती है यह तरीका अक्सर एफिलिएट ब्लॉगर इस्तेमाल करते है।.

Article keywords

दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे है तो keywords के बारे में जरूर पता ही होगा कीवर्ड का इस्तेमाल अक्सर आर्टिकल की रेंक बेहतर और सर्च में लाने के लिए किया जाता है अगर आप अभी तक अपने ब्लॉग पोस्ट में केटवर्ड्स इस्तेमाल नहीं किए है तो अच्छे अच्छे tags add करें जिससे आपके पोस्ट की सर्च रैंकिंग उपर आए और ऐसा होने से आपके आर्टिकल पर विजिट भी काफी तेजी से बड़ेगे।.

Keywords के लिए google Keywords planner का इस्तेमाल कर सकते है यह गुगल की दी जाने वाली फ्री ऑफ कोस्ट सर्विस है।. यह without investment article renking के लिए एक बेहतरीन तरीका है।.

Blog क्या हैं- Blogging से पैसे कैसे कमाएं

दोस्तो उम्मीद करता हु इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी अच्छे से समझ आ गई होंगी और SEO friendly article for blogger के बारे में भी अच्छे से समझ आ गया होगा यदि कही कोई बात समझ नही आई हो तो मुझे कॉमेंट या ईमेल के माध्यम से पूछ सकते है।

दोस्तो जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने सभी दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें यहां पर मेरा काम खत्म होता है ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने से संबंधित अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट Netkamai Tips में जाए जहां पर नई नई ऑनलाइन अर्निंग की जानकारियां उपलब्ध है।. इस आर्टिकल में इतना ही जल्दी ही नई नई जानकारियों के साथ मिलेंगे तब तक के लिए इजाज़त चाहता हूं।.

नमस्कार

Leave a Reply

Your email address will not be published.